How to block ATM card at home step by step| How to block lost ATM card

How to block lost ATM card at home step by step| How to block lost ATM card;


वैसे तो हमारे देश में ज्यादातर लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि एटीएम कार्ड के बिना जिंदगी अधूरी सी है ,लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों का एटीएम किसी कारणवश खो जाता है और वे परेशान होने लगते हैं लेकिन हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कैसे आप घर बैठे अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं । औरआपको बैंक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए कुछ शर्ते है कि आप इंटरनेट बैंकिंग का भी उपयोग करते हो ।

Step 1-

यदि इंटरनेट बैंकिंग सेवा चालू है तो सबसे पहले अपनी ऑनलाइन बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड से अपने फोन में Login करें ।

Step 2-

इसके बाद अपने फोन में एटीएम सर्विस में जाकर ब्लॉक एटीएम कार्ड का विकल्प चुनें । ब्लॉक एटीएम कार्ड का विकल्प चुनने के बाद वहां आपका एटीएम कार्ड नजर आएगा । अब अपने Debit card को सिलेक्ट करें।

Step 3-

 इस चरण में आपके एटीएम कार्ड से जुड़े कुछ सवालों के जवाब  आपको देने होंगे । पूछे गए सवालों का जवाब देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step 5-

इसके बाद आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा । वो ओटीपी डालने के बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा इसके बाद एटीएम कार्ड बंद होने का संदेश आपको तुरंत प्राप्त होगा ।

2nd method of blocking your ATM card;


इसके अलावा आप अपने बैंक में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से भी अपने ATM कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं । अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से बैंक को तुरंत मेल भेजें, कुछ देर बाद आपका ATM card block हो जायेगा । और आपको card block होने का सन्देश बैंक द्वारा आपको मिल जायेगा ।

No comments